Recents in Beach

पेशीय संस्थान क्या है | Peshi Sansthan Kya Hai | What is Muscular System | पेशीय संस्थान

पेशीय संस्थान

मानव शरीर का ढाँचा अस्थियों से बना होता है, जिसमें अस्थियाँ लीवर की भाँति कार्य करती हैं, परन्तु पेशियाँ उन्हें गति करने की शक्ति प्रदान करती हैं। शरीर का सम्पूर्ण ढाँचा ऐच्छिक VOLUNTARY या कंकालीय SKELETAL पेशियों से ढँका रहता है तथा ये सन्धि अर्थात् जोड़ पर एक अस्थि को दूसरी अस्थि से जोड़े रहती हैं। पेशियों के सिकुड़ने पर अस्थियाँ मुड़ती हैं और फैलने से सीधी हो जाती हैं। यही पेशियाँ हमें खड़ा रहने, चलने-फिरने, दौड़ने, वनज उठाने आदि कार्यों में सहायता प्रदान करती हैं।

हमारे शरीर में लगभग 600 कंकालीय पेशियाँ SKELETAL MUSCLES होती हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से पेशीय संस्थान कहा जाता है। कंकालिय पेशियों युवकों में उनके शरीर के कुल वजन का लगभग 40 से 50 प्रतिशत तथा युवतियों में उनके शरीर के कुल वजन का लगभग 30 से 40 प्रतिशत भाग बनाती हैं। कंकालीय पेशियाँ अस्थियों, उपास्थियों, लिगामेन्टों, त्वचा या अन्य पेशियों से टेन्डन TENDONS और एपोन्यूरोसिस APONEUROSIS के द्वारा जुड़ी रहती हैं। इन पेशियों का प्रत्येक तन्तु सार्कोलीमा नामक झिल्ली से ढँका होता है। ये तन्तु समूहों में संगठित होकर छोटे-छोटे, समान्तर बण्डल्स बनाते हैं जिन्हें फसीक्यूली कहते हैं।

What-is-Muscular-System

ये फेसीक्यूली एण्डोमाइसियम ENDOMYSIUM नामक संयोजी ऊतक की पतली परत से आच्छादित रहते हैं। बण्डल या फेसीक्यूली FASCICULAR आपस में एक और मोटी मेम्बेन पेरीमाइसियम PERIMYSIUM से बँधे रहते हैं। यही शरीर में कंकालीय पेशियों के समूह बनाते हैं जो एपीमाइसियम EPIMYSIUM नामक संयोजी ऊतक (रचना में एण्डोमाइसयिम और पेरीमाइसियम के समान) से आच्छादित रहती हैं। सभी पेशियों को आस-पास की रक्तवाहिकाओं से उचित मात्रा में रक्त मिलता है। आर्टिरियोल्स पेरीमाइसियम में कोशिकाएँ CAPILLARIES फैलाते हैं, जो एण्डोमाइसियम में तन्तु के ऊपर फैली रहती हैं। रक्तवाहिकाएँ एवं तन्त्रिकाएँ पेशी में हाइलम के समीप प्रवेश करते हैं।

अधिकांश कंकालीय पेशियाँ बीच में माँसल FLESHY और चौड़ी होती हैं, जिसे पेशी की बैली BELLY कहा जाता है, तथा दोनों सिरों पर पतली होती है, जिन्हें टण्डन्स TENDONS कहा जाता है, जो अन्य ऊतकों से जुड़ते हैं।

अगर आप इच्छुक हैं तो योग विषयक किसी भी वीडियो को देखने के लिए यूट्यूब चैनल पर जाएं। साथ ही योग के किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए योग के बुक्स एवं टूल्स स्टोर पर जाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ