Recents in Beach

अनुसंधान का अर्थ एवं विशेषताएं | Characteristics of Research | अनुसंधान की विशेषताएं

अनुसंधान का अर्थ

अनुसंधान को अंग्रेजी में रिसर्च RESEARCH कहा जाता है। रिसर्च में 'रि' RE शब्दांश आवृत्ति और गहनता का द्योतक है जबकि 'सर्च' SEARCH शब्दांश खोज का समानार्थी है। इस प्रकार 'रिसर्च' का अर्थ हुआ प्रदत्तों की आवृत्यात्मक और गहन खोज। दूसरे शब्दों में, प्रदत्तों की तह में बैठकर कुछ निष्कर्ष निकालना, नये सिद्धान्तों की खोज करना और उन प्रदत्तों का स्पष्टीकरण करना 'रिसर्च' की प्रक्रिया के अन्तर्गत है। अनुसंधान का पूर्ण अर्थ एवं अनुसंधान के प्रकार के विषय में हम पूर्व में भी चर्चा कर चुके हैं।

अनुसंधान की विशेषताएं

किसी भी शोध या अनुसंधान कि अनेकानेक विशेषताएं एवं प्रकृति हो सकती हैं। वरन् यहाँ पर हम अनुसंधान कि कुछ ही विशेषताओं का वर्णन कर रहे हैं जो निम्न इस प्रकार से हैं -

1. अनुसंधान के द्वारा या तो किसी नये तथ्य, सिद्धान्त, विधि या वस्तु की खोज की जाती है अथवा प्राचीन तथ्य, सिद्धान्त, विधि या वस्तु में परिवर्तन किया जाता है।

Characteristics-of-Research

2. अनुसंधान एक उद्देश्यपूर्ण सुव्यवस्थित बौद्धिक प्रक्रिया है। इसके द्वारा किसी सैद्धान्तिक अथवा व्यावहारिक समस्या के समाधान का प्रयास किया जाता है। इसके अलावा अनुसंधान की प्रक्रिया में प्राथमिक अथवा माध्यमिक स्रोत से प्राप्त आँकड़ों से नये ज्ञान को प्राप्त किया जाता है।

3. अनुसंधान एक तर्कपूर्ण तथा वस्तुनिष्ठ प्रक्रिया है। इसके द्वारा प्राप्त निष्कर्ष वास्तविक आँकड़ों पर आधारित एवं तर्कपूर्ण होते हैं तथा व्यक्तिगत पक्षपात से मुक्त होते हैं।  इसके अलावा अनुसंधान चिन्तन की एक सुव्यवस्थित एवं परिष्कृत विधि है, जिसके अन्तर्गत किसी समस्या के समाधान के लिए विशिष्ट उपकरणों एवं प्रक्रियाओं का प्रयोग होता है।

4. अनुसंधान द्वारा प्राप्त ज्ञान सत्यापित किया जा सकता है, क्योंकि इसके अन्तर्गत किया गया निरीक्षण नियन्त्रित एवं वस्तुनिष्ठ होता है। इसके अन्तर्गत जटिल घटनाक्रम को समझने के लिए विश्लेषण-विधि का प्रयोग किया जाता है। इस विश्लेषण के लिए परिकल्पनाओं का निर्माण एवं परीक्षण किया जाता है।

5. जहाँ तक सम्भव हो, अनुसंधान की प्रक्रिया में आँकड़ों के विश्लेषण में परिमाणात्मक विधि का प्रयोग किया जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि जहाँ तक सम्भव हो, आँकड़ों के विश्लेषण में सांख्यिकीय विधियों का प्रयोग किया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें -

6. अनुसंधान एक अनोखी प्रक्रिया है, जिसके द्वारा ज्ञान के प्रकाश एवं प्रसार के लिए सुव्यवस्थित प्रयास होता है। अनुसंधान कार्य के लिए वैज्ञानिक अभिकल्पों का प्रयोग किया जाता है एवं सभी अनुसन्धानों में अभिलेखन एवं प्रतिवेदन सावधानी से किया जाता है। इसके अलावा अनुसंधान में आँकड़ों को प्राप्त करने के लिए विश्वसनीय एवं वैध उपकरणों का भी प्रयोग किया जाता है।

 आप योग विषयक किसी भी वीडियो को देखने के लिए चैनल पर जा सकते हैं- क्लिक करें साथ ही योग के किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए योग के बुक स्टोर पर जाएं- क्लिक करें

Post a Comment

0 Comments